Posted by : Raj Kumar शुक्रवार, 8 जनवरी 2016

सावधान हो जाओ !!!
महान भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग की हालिया चेतावनी कि मानव जाति को एलियंस या किसी अन्य ग्रहवासियों से दूर ही रहना चाहिए, अपने आप में वैज्ञानिक जगत में एक विचारणीय पहेली के तौर पर गूंज गई है। हॉकिंग के विचारों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, लेकिन यह भी सच है कि मनुष्य हमेशा से ही अज्ञात की खोज करना अपना अधिकार समझता आया है।

तमाम वैज्ञानिक खोजें इसी कौतुहल के गर्भ से निकल कर सामने आई हैं, इसलिए उसे रोका तो कतई नहीं जा सकता। उड़नतश्तरियों के जब-तब सुनाई देने वाले किस्से, इसी कौतुहल की एक कड़ी रहे हैं और एलियंस की खोज में होने वाले खर्च और उनकी कपोल कल्पित जीवन पर बनी फिल्में भी इसी कौतुहल का हिस्सा रही हैं, जिन्हें लोग असलियत से जोड़ बैठते हैं। आज पढ़िए एलियंस संबंधी रहस्यों के बारे में मशहूर भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने यह कहकर कि सुदूर अंतरिक्ष में एलियंस जरूर हैं।

हॉकिंग ने चेतावनी दी है कि हमें एलियंस को खोजने के बजाए उनसे दूर ही रहना चाहिए। धरती के लिए यही सही होगा। क्या है धारणा का आधार: हॉकिंग का तर्क है कि ब्रह्मांड में खरबों आकाशगंगाएं हैं और हर आकाशगंगा में करोड़ों तारे, ग्रह और उपग्रह हैं। ऐसे में केवल पृथ्वी पर ही जीवन है, यह कहना सही नहीं होगा। जीवन किसी उपग्रह या ग्रह कहीं भी हो सकता है। धरती पर ही सबूत मिल चुके हैं कि जीवन उबलते पानी और जमी हुई बर्फ में भी हो सकता है।

हॉकिंग कहते हैं कि असल चुनौती यह जानना है कि एलियंस दिखते कैसे हैं? अमेरिका सेटी यानी सर्च फॉर एक्स्ट्रा टैरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस जैसे स्वायत्त सामूहिक संगठनों की मदद से गत कई वर्षो से एलियंस की खोज में लगा है। उन्होंने कहा कि जूपिटर के बर्फ से ढके उपग्रह यूरोपा को ध्यान में रखकर कहा जा सकता है कि ज्यादातर ग्रहों पर जीवन साधारण जीवों के रूप में होगा। हो सकता है कि कुछ ग्रहों पर जीव हमसे बुद्धिमान हो। अगर ऐसा है तो वो अपने स्रोतों का उपयोग भी कर चुके होंगे। ऐसे में इस बात को माना जा सकता है कि वे धरती जैसे किसी ग्रह की खोज में लगे होंगे। और हां, अगर उन्हें पता चलता है तो इस पर कब्जे के लिए हमला बोल देंगे। हॉकिंग का कहना है कि एलियंस तारों के बीच भी हो सकते हैं या हो सकता है कि वे स्पेस में घूम रहे हो

Do we have to worry about Aliens?

Leave a Reply

Subscribe to Posts | Subscribe to Comments

Popular Post

Blogger द्वारा संचालित.

- Copyright © Aliens on Earth -